मुख्य समाचारलाइफस्टाइल
Trending

Diabetes Treatment: डायबिटीज का ट्रीटमेंट अब हुआ काफी आसान, चीनी वैज्ञानिकों को इसमें मिली बड़ी सफलता, आइए जानते हैं क्या है ये रिसर्च..

Diabetes Treatment: अब नहीं सहना पड़ेगा इंसुलिन इंजेक्शन का दर्द, वैज्ञानिकों ने किया डायबिटीज का इलाज!....

हेल्थ, Diabetes Treatment: आजकल डायबिटीज की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। अस्वास्थ्यकर आहार और अच्छी जीवनशैली न होने के कारण कई लोगों को इस बीमारी का सामना करना पड़ता है। इसी बीच डायबिटीज (Diabetes Treatment) के मरीजों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. चीनी वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी मिली है. दरअसल, चीनी वैज्ञानिकों ने सेल थेरेपी का इस्तेमाल कर एक मरीज की डायबिटीज को सफलतापूर्वक ठीक किया है।

ग्यारह सप्ताह में इन्सुलिन फ्री (Diabetes Treatment)

केवल ग्यारह सप्ताह के बाद, वह बाहरी इंसुलिन पर निर्भर नहीं रहे, और अगले वर्ष में, उन्होंने धीरे-धीरे कम कर दिया और फिर अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए मौखिक दवाएं लेना पूरी तरह से बंद कर दिया। प्रमुख शोधकर्ताओं में से एक यिन ने कहा, परीक्षणों से पता चला कि मरीज के अग्नाशयी आइलेट फ़ंक्शन को प्रभावी ढंग से बहाल कर दिया गया था, और मरीज अब 33 महीनों के लिए इंसुलिन-मुक्त हो गया है।

यह सफलता मधुमेह के लिए सेल थेरेपी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में सेलुलर और शारीरिक विज्ञान विभाग के प्रोफेसर टिमोथी किफ़र ने अध्ययन की प्रशंसा करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि यह अध्ययन मधुमेह के लिए सेल थेरेपी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है।

चीनी टीम द्वारा विकसित नई थेरेपी में मरीज की अपनी परिधीय रक्त मोनोन्यूक्लियर कोशिकाओं की प्रोग्रामिंग शामिल थी। इन कोशिकाओं को बीज कोशिकाओं में बदल दिया गया और कृत्रिम वातावरण में अग्नाशयी आइलेट ऊतक को पुनर्जीवित करने के लिए उपयोग किया गया। एससीएमपी रिपोर्ट में कहा गया है कि यह नया आविष्कार शरीर की पुनर्योजी क्षमता का उपयोग करता है, जिसे पुनर्योजी दवा (ऊतकों और अंगों को विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है) के रूप में जाना जाता है।

यह तकनीक पूरी तरह से विकसित हो चुकी है और इसने मधुमेह के पुनर्योजी उपचार के क्षेत्र को उन्नत किया है। चीन, जहां मधुमेह रोगियों की संख्या सबसे अधिक है, स्वास्थ्य देखभाल के भारी बोझ का सामना कर रहा है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, चीन में 140 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, जिनमें से 40 मिलियन लोग आजीवन इंसुलिन इंजेक्शन पर निर्भर हैं। यह नई सेल थेरेपी इस बीमारी को काफी हद तक कम कर सकती है।

Related Articles

Back to top button